Spread the love

आईये जानते हैं 10 जानवर के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य जो आप ने सोचा भी नहीं होगा

 

  1. चीता सबसे तेज़ ज़मीनी जानवर है, जो कम समय में 70 मील प्रति घंटे (113 किलोमीटर प्रति घंटे) तक की गति तक पहुंचने में सक्षम है।
  2. ब्लू व्हेल अब तक ज्ञात सबसे बड़ा जानवर है, यहां तक कि सबसे बड़े डायनासोर से भी बड़ा। इसकी लंबाई 98 फीट (30 मीटर) तक हो सकती है और इसका वजन 200 टन से अधिक हो सकता है।
  3. हाथी अत्यधिक बुद्धिमान होते हैं और उनका मस्तिष्क किसी भी ज़मीनी जानवर की तुलना में सबसे बड़ा होता है। वे जटिल सामाजिक व्यवहार भी प्रदर्शित करते हैं, सहानुभूति प्रदर्शित करते हैं और आत्म-जागरूकता के लक्षण दिखाते हैं।
  4. आर्कटिक टर्न पक्षियों के बीच सबसे लंबे प्रवास का रिकॉर्ड रखता है। यह आर्कटिक में अपने प्रजनन स्थल से अंटार्कटिका में अपने शीतकालीन प्रवास स्थल तक 44,000 मील (70,900 किलोमीटर) से अधिक की दूरी तय करता है।
  5. ब्लू व्हेल की जीभ इतनी बड़ी होती है कि उस पर लगभग 50 लोग खड़े हो सकते हैं।
  6. बॉम्बार्डियर बीटल में एक अद्वितीय रक्षा तंत्र होता है। खतरा होने पर, यह शिकारियों को डराने के लिए अपने पेट से उबलते गर्म जहरीले रसायनों का स्प्रे छोड़ सकता है।
  7. मिमिक ऑक्टोपस छलावरण में माहिर है और सांप, मछली और यहां तक कि जेलिफ़िश जैसे अन्य जानवरों की नकल करने के लिए अपना आकार, रंग और बनावट बदल सकता है।
  8. नर समुद्री घोड़ा दुनिया का एकमात्र ऐसा जानवर है जिसे नर पालता है और संतान को जन्म देता है। मादा अपने अंडों को नर के पेट पर एक विशेष थैली में जमा कर देती है, जहां वह उन्हें निषेचित करता है और उनके फूटने तक अपने पास रखता है।
  9. बोवरबर्ड अपने विस्तृत प्रेमालाप व्यवहार के लिए जाना जाता है। नर मादाओं को आकर्षित करने के लिए एक जटिल और सजी हुई संरचना बनाता है, जिसे बोवर कहा जाता है, जिसमें वह विभिन्न प्रकार की वस्तुओं जैसे सीपियों, फूलों और यहां तक कि रंगीन मानव निर्मित वस्तुओं का उपयोग करता है।
  10. मधुमक्खी छत्ते के अन्य सदस्यों को अमृत स्रोतों का स्थान बताने के लिए एक अनोखा नृत्य करती है जिसे “वैगल नृत्य” कहा जाता है। नृत्य की अवधि और दिशा को अलग-अलग करके, वे भोजन स्रोत की दूरी और दिशा के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हैं।

By admin

Translate »